Best investment books for beginners

आप में से बोहोत से लोग investing सीखना चाहते है तो आज इस Blog में मै आपको बताउंगा कौनसी शेयर बाजार को सिखने के लिए सबसे अच्छी हिंदी और इंग्लिश दोनों language बुक को हम इस Blog में देखेंगे.

हम सब शेयर बाजार के बारे में बोहोत कुछ जानना चाहते है इसके लिए आप में से बोहोत से लोग शेयर बाजार सिखने के लिए टाइम भी देना चाहते है.

देखिये शेयर बाजार के बारे में सीधे Book पढ़ने से पहले जरुरी है की हम उन चीजों के बारे में जानले जिन Principle पे जिन Concept पे शेयर बाजार Based है.

क्युकी सीधा अगर हम ये जानने बेठ जाय की कोनसी कंपनी का शेयर अच्छा है कौनसी कंपनी का शेयर बुरा है Price  कैसे ऊपर नीचे होता है सीधा अगर आप इसके बारे में पढ़ने लगेंगे.

तो आपके Fundamental Clear नहीं होंगे शेयर बाजार के बारे में पढ़ने से जरुरी है की आप जाने की मनी कैसे Work करता है Currency की Value कैसे उप्पेर निचे होती है Economy कैसे Work करती है.

Compounding कैसे Work करती है Saving करने effect क्या होते है यानि कि पैसे से जुडी हुई सारी जानकारियां लेना सबसे पहले जरुरी है.

तो इसके लिए मैं आपको दो बोहोत अच्छी किताबे बताता हु जो की हिंदी में भी Available है.

1) Rich Dad Poor Dad (hindi)

इस किताब में आपको बताया जायेगा कि सच में जो अमीर लोग है वो अमीर कैसे बनते है वो कैसे सोचते है.

वो हर दिन काम कैसे करते है और वो बाकि लोगो से क्या अलग करते है की पैसा उनके प्रति Attract होता है क्या different करते है.

Rich dad poor dad

अगर आपको बुक्स पढ़ने का time नहीं है तो आप के लिए हम हर हफ्ते एक Books की Summary इस वेबसाइट के Book Summary इस Category में डालते है.

अगर आपको Rich Dad Poor Dad Book Summary अभी पढ़ना है तो आप निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप अभी पढ़ सकते है.

लेकिन में आपको ये बुक खरीद कर पूरी पढ़ने की सलाह देना चाहूंगा में आपको गारेंटी देता हूँ की आपने ये पूरी बुक पढ़ने के बाद आपके पैसे के बारे में बोहोत से Problem Solve हो जायेंगे.

2) Think and Grow Rich (Hindi)

ये किताब आपको विश्वास दिलाएगी कि आप भी एक दिन बोहोत अमीर बन सकते है आप भी बोहोत Successful बन सकते है.

और जो आप चाहे वो आप जरूर हासिल कर सकते है ये किताब बोहोत अच्छी Motivation आपको Provide करेगी.

Think and Grow Rich (hindi)

तो हिंदी में ये दो सबसे अच्छी किताबे है unfortunately हिंदी में बोहोत अच्छी किताबे शेयर बाजार के ऊपर उपलब्ध नहीं है जो है वो काफी Basic है या फिर वो बोहोत ज्यादा Gambling intraday जैसे चीजो को लेके है.

जो मै बिलकुल नहीं चाहूंगा की आप लोग वो Books पढ़े.

इसके बाद अब कुछ बात कर लेते है इंग्लिश किताब के बारे में

3) The Dhandho Investor

इस किताब में आपको बताय जायगा कि गुजरात के कुछ पटेल कैसे अमेरिका में जाके उनोने सार्री कम्युनिटी ने बोहोत Successful business मैनेज किये business Create किये

वो भी तब जब उनके पास ज्यादा पैसा नहीं था और साथ ही आप जानेंगे की कैसे एक business को खड़ा किया जाता है उसको Successful बनाया जाता है.

The Dhandho Investor

और कैसे शेयर बाजार में आप एसी कम्पनिया ढूँढ सकते है जो आगे जाके Successful होंगी और क्युकी इस किताब के ऑथर भी इंडियन region के है.

तो वो काफी इंडियन Example देते है और काफी इंडियन concept में उन्होने इस किताब में सब कुछ समझाया है.

4) Learn to Earn by Peter lynch

ये किताब beginner को जो Market में नए है उने जरूर पढ़नी चाहिए कैसे शेयर को पिक किया जाये ? कैसे अच्छी कंपनी और बुरी कंपनी में फर्क किया जाये? और कैसी नयी कंपनी को पहचाना जाये ? ये सारे confusion जो एक beginners को होते है.

Learn to Earn By Peter Lynch

वो ये किताब बोहोत बोहोत Simple तरीके से Simple Concept के साथ Solve कर देता है.

5) The Education Of Value Investor

ये किताब में आपको बोहोत ज्यादा Number Crunching या फिर Account के बारे में Knowledge नहीं मिलेगी लेकिन आपको बताया जायेगा कि कैसे एक अच्छा इंसान होना जरुरी है.

एक Successful Investor बनने के लिए कैसे हमारी रोज मर्रा की जिंदगी हमारी investing decision को भी effect करती है.

The Education Of Value Investor

जो आप जिंदगी में रोज करते है अगर आप रोज ईमानदारी से जीते है अगर आप रोज लोगो की मदत करते है अगर आप dailylife में अच्छे इंसान है तो आप एक अच्छा investor बनने की Chances भी बढ़ जाते है.

वही हम में से कुछ लोग कुछ ऐसे काम करते है जो हमारी जिंदगी में हमें नहीं करने चाहिए तो ज्यादा chances होंगे कि Stock Market में भी हमारा नुकसान बढ़ता चला जाये.

6) The Intelligent Investor

ये किताब है तो definitely बोहोत अछि और हर किसी को जरूर पढ़ना चाहिए लेकिन जैसे चाहे पुराने धर्म ग्रन्थ हो

या पुराणी किताबे हो फिर वो चाहे इंग्लिश में हो या हिंदी में क्युकी उनके शब्द उनकी भाषा भी उस ज़माने की होती थी तो आज हमें पढ़ने में दिकत आती है.

The Intelligent Investor

जैसे अगर classical इंग्लिश की novel है वो पढ़ने में हमें दिकत आती है या फिर हिंदी में पढ़ते है बोहोत पुराणी हिंदी है या संस्कृत है वो पढ़ने में भी हमें दिकत आती है.

वही थोड़ी सी दिकत भी इस किताब के साथ में है की language ऐसी है कि कई बार बेगनृ को समजने मुश्किल होती है इसलिए सबसे पहले आप ये किताब पढ़े ऐसा मैं recommend नहीं करूँगा.

लेकिन जरुर जब आप पहले जो किताबे उप्पर Mentioned की है वो सबसे पहले पढ़े उसके बाद जरूर आप इस किताब को जरूर फिर से कहता हु जरूर पढ़ना.

मै जरुर इन सब बुक की Summary उप्पर दिए हुए Book Summary इस Category में डालूंगा. तो आप Assetinvestock ये हमारी वेबसाइट से कनेक्ट रहना.

|| धन्यवाद ||

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

87 / 100

2 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi