क्या आपको पता है की स्टॉक मार्केट में टेक्निकल अनालिसिस में टेक्निकल अनालिसिस में डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Doji Candlestick Pattern in Hindi अगर आपको पता नहीं है तो आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े.

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Doji Candlestick Pattern in Hindi

आज मै आपको डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न को विस्तार से बताऊंगा दोस्तों आपके दिमाग में पहला सवाल होगा की ये डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है तो डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न का एक लोकप्रिय प्रकार है.

Doji Candlestick Pattern in Hindi

आपका दूसरा सवाल ये होगा की कैंडलस्टिक पैटर्न में डोजी कैसे बनता है और यह कैसा दीखता है दोस्तों डोजी जब बनता है तो उसका ओपन प्राइस (Open Price) और क्लोज़ प्राइस (Close Price) एक समान होता है.

कैंडलस्टिक पैटर्न में डोजी कितने प्रकार के होते है? – Types of Doji Candlestick Pattern in Hindi

कैंडलस्टिक पैटर्न डोजी चार प्रकार के होते है.

  1. ग्रवेस्टन डोजी – Gravestone Doji
  2. ड्रैगनफ्लाई डोजी – Dragonfly Doji
  3. लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी – Long-Legged Doji
  4. फोर प्राइस डोजी – Four Price Doji

जैसा की मैने आपको बताया डोजी का ओपन प्राइस (Open Price) और क्लोज़ प्राइस (Close Price) एक समान होता है यह चारो बिलकुल वैसे ही दीखते है.

Types of Doji Candlestick Pattern in Hindi

आपको इनके नाम कुछ अजीब लग रहे होंगे शायद आप इनके नाम याद न रख पाए पर आप चिंता मत कीजिये थोड़ी से प्रैक्टिस के बाद आपको ये नाम याद हो जायेंगे।

तो आपने डोजी और डोजी के चार प्रकार के बारे में सीखा अब मै आपको चार्ट में डोजी कैसे काम करता है ये बताता हु.

डोजी अगर आप इंट्राडे चार्ट में अगर देखते है तो आप एक बात याद रखिये की वह चार्ट में हाई (High) बनाये या फिर लौ (Low) बनाये तभी डोजी काम करेगा और अगर आप डोजी कैंडल को आप हिस्टोरिकल पैटर्न में देख रहे है.

डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है - Doji Candlestick Pattern in Hindi

तो वो २५ दिन का हाई (High) या फिर २५ दिन का लौ (Low) बनाये तभी डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न काम करेगा डोजी अगर चार्ट के बिच में बनता है तो उसका कोई महत्व नहीं बनता डोजी सिर्फ चार्ट के हाई (High) और लौ (Low) बने तभी उसका महत्व रहता है.

ग्रवेस्टन डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Gravestone Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब बात करते है पहले डोजी यानि ग्रवेस्टन डोजी (Gravestone Doji) की यह डोजी मंदी को दर्शाने वाली कैंडल है इसका मतलब यह है की अब चार्ट में तेजी का समय समाप्त हो गया है और अब मंदी शुरू होनेवाली है.

Gravestone Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब इसे हम चार्ट में देखते है जैसा की आपको चार्ट में दिख रहा है डोजी चार्ट में हाई बना रहा है और उसके बाद अगली कैंडल में वह निचे आना शुरू हो गया है.

अब हम इसमें पोजीशन कैसे बनाए? या कहे की ट्रेड कैसे ले? तो ट्रेड करने के लिए आपको डोजी से पहले की कैंडल में प्राइस जब तक उसके लौ (Low) के निचे नहीं आ जाता तब तक हमें ट्रेड नहीं करना चाहिए प्राइस जब लौ (Low) के निचे आ जाये।

ग्रवेस्टन डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है

उसके बाद आप ट्रेड कीजिए और डोजी कैंडल के हाई के उप्पर का स्टॉप लोस्स लगा दीजिये क्युकी स्टॉप लोस्स लगाना बहुत जरुरी होता है.

आप के मन में ये सवाल आ रहा होगा की प्रॉफिट कहा पर बुक करे? तो दोस्तों मे आपको बताना चाहता हु की जब तक मार्केट में कोई ट्रेन्ड बदलने वाला सिग्नल नहीं मिलता तब तक हमें प्रॉफिट बुक नहीं करना चाहिए।

ड्रैगनफ्लाई डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Dragonfly Doji Candlestick Pattern in Hindi

Dragonfly Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब दूसरा डोजी है ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) यह डोजी तेजी को दर्शाने वाला कैंडल है इसका मतलब यह है की अब चार्ट में मंदी का समय समाप्त हो गया है और अब तेजी शुरू होनेवाली है अब हम इस डोजी को चार्ट में देखते है.

जैसा की आपको दिख रहा है ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) चार्ट में लौ (Low) बना रहा है और उसके बाद की कैंडल में तेजी शुरू हो गयी है.

ड्रैगनफ्लाई डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है

अब इसमें आपको ट्रेड लेने के लिए करना ये है की ड्रैगनफ्लाई डोजी (Dragonfly Doji) के लौ (Low) के निचे का स्टॉप लोस्स लगाना है और डोजी की पहले वाली कैंडल के हाई (High) के उप्पर आपको खरीदना है और जब तक आपको ट्रेन्ड बदलने वाला कोई सिग्नल नहीं मिलता तब तक आपको प्रॉफिट बुक नहीं करना चाहिए।

लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Long-Legged Doji Candlestick Pattern in Hindi

Long-Legged Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब तीसरा डोजी कैंडल है लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी (Long-Legged Doji) इस डोजी में उप्पर और निचे की शैडो होती है वो एक समान होती है यह कैंडल चार्ट में अनिष्टता को दर्शाता है.

अब हम इसे चार्ट से समझते है ये कैंडल जब भी बनता है तो चार्ट पैटर्न कुछ समय या कुछ दिन तक सिमित रेंज में चलता है.

लॉन्ग-लेग्गड़ डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है

इसीलिए जब तक आपको ट्रेन्ड स्पष्ट न हो जाये तब तक आपको कोई भी ट्रेंड नहीं लेना चाहिए कहने का मतलब ये है की जब ये कैंडल बनता है तब ये कोई भी ट्रेन्ड नहीं दर्शाता मतलब की ये ना तो उप्पर जाता है नहीं निचे इसलिए आप ये कैंडल आने पर ट्रेड लेने से बचे.

फोर प्राइस डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Four Price Doji Candlestick Pattern in Hindi

अब चौथी और आखरी जो डोजी है वो है फोर प्राइस डोजी (Four Price Doji) यह डोजी माइनस या घटाव के चिन्ह जैसे दिखती है चार्ट में इसका कोई महत्व नहीं होता है कहे तो यह कुछ काम की नहीं होती है.

Four Price Doji Candlestick Pattern in Hindi

इसके बनने से ट्रेन्ड में कोई फर्क नहीं पड़ता है और चार्ट में बोहोत कम बनती है या फिर ना के बराबर बनती है तो आज आपने डोजी और डोजी के चार प्रकार को सीखा।

हम आशा करते है की स्टॉक मार्केट में टेक्निकल अनालिसिस में डोजी कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है और कैसे काम करता है? – Doji Candlestick Pattern in Hindi हमारी ये ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आयी होगी अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कृपया कमेंट में जरूर पूछे।

।। धन्यवाद ।।

Important Links:-

Open Demat & Trading Account in Zerodha – https://zerodha.com/?c=NH6775

89 / 100
Categories: Share Market

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *