क्या आपको पता है की PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi अगर आपको पता नहीं है तो आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़े.

PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi

PhonePe जो की एक UPI आधारित भुगतान मंच है PhonePe के जरिये आप बँक से बॅंक को पैसे भेज सकते हो फ़िलहाल PhonePe ये सुविधा आपको मुफ्त में दे रहा है।

तो आज हम बात करेंगे की PhonePe कैसे पैसे कमाता है PhonePe अपने app के जरिये कुछ products, Brands और Services प्रदान करता है जैसे की Insurance, Grocerry , Food , Etc. इन Products और Services को प्रमोट करने के बदले में PhonePe को कुछ कमिशन मिलता है।

How PhonePe Earn Money in Hindi

PhonePe रिचार्ज करने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है आप देखते हो की रिचार्ज की जो दुकाने होती है उन्हें कस्टमर के रिचार्ज करने पर उन्हें टेलीकॉम कंपनी से कमिशन मिलता है वैसे ही PhonePe को PhonePe app से रीचार्ज करने पर कमिशन मिलता है।

Electricity Bill, Gas Bill, और भी कई सारे Bills पर और Services पर PhonePe को कमिशन मिलता है PhonePe ने अपनी POS मशीन लॉन्च की है जिसे वो अब दुकान दारो को दे रहे है।

उस POS मशीन की मदत से अब PhonePe Users जिस दुकान दार के पास POS मशीन है उसे PhonePe के जरिये भुगतान कर सकते है।

जैसे Paytm आप QR Code की मदत से भुगतान कर सकते हो उसी तरह आप POS मशीन की मदत से PhonePe Users दुकानदारों को भुगतान कर सकेंगे Paytm तरह वो भी दुकानदारों को ट्रान्सेक्शन चार्जेस लगाएंगे।

अब जैसे-जैसे PhonePe का Users बढ़ेंगे वैसे PhonePe के जरिये दुकानदारों को पेमेन्ट की संख्या भी बढ़ेगी और PhonePe के लिए एक अच्छा Revenue Source बन जायेगा।

PhonePe के पास उनके users का Database होता है और आपको तो पता ही है आज के टाइम पर Users Database कितना महत्वपूर्ण है।

आप PhonePe के जरिये किसी Product या Service के लिए कब और कितना भुगतान कर रहे हो कब और कितनी अमाउंट ट्रान्सफर कर रहे हो इससे वो कस्टमर Behaviour और उसके पेमेंट पैटर्न को समझते है और उस डाटा उपयोग वो अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च करने के लिए उपयोग करते है।

Behaviour के नुसार प्रोडक्ट ऑफर करने के लिए और क्रॉस सेल्लिंग इन जैसे कई चीजों के लिए इस डाटा का उपयोग करते है PhonePe फ़िलहाल प्रॉफिटेबल नहीं है फिलहाल उनका फोकस ज्यादा ऑफर देकर अपना कस्टमर बेस बढ़ाने पर है।

हम आशा करते है की हमारी ये (PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi) ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आयी होगी अगर आपको शेयर मार्केट से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कृपया कमेंट में जरूर पूछे।

।। धन्यवाद ।।

Important Links:-

Open Demat & Trading Account in Zerodha – https://zerodha.com/?c=NH6775

83 / 100

3 टिप्पणियाँ

मनी मार्केट और कॅपिटल मार्केट क्या होता है? - Money Market And Capital Market In Hindi · अप्रैल 15, 2021 पर 9:56 अपराह्न

[…] PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi […]

ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग में क्या फर्क है? - Difference Between Trading And Investing In Hindi · अप्रैल 18, 2021 पर 3:13 अपराह्न

[…] PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi […]

NPA क्या है? - What Is NPA In Hindi · अप्रैल 28, 2021 पर 7:47 अपराह्न

[…] PhonePe पैसे कैसे कमाता है? – How PhonePe Earn Money in Hindi […]

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi