How To Invest Money In Share Market For Beginners

Table of Contents

आज हम इस Blog में जानेंगे कि How To Invest Money In Share Market For Beginners को कोनसा Share लेना है, किस Price में लेना है कई बार यह समझ मे ही नही आता की Share सस्ता है या महंगा।

तो ऐसे में अक्सर लोग यह देखते हैं की Share 52 Week High पे है या Low पे और उससे अंदाजा लगाते है कि Share सस्ता है या महंगा।

ऐसा करना बहोत खतरनाक है। ऐसा इसलिये क्योंकि कई बार Share 52 Week Low पर भी बहोत महंगा हो सकता है और कई बार कुछ Shares 52 Week High पर भी बहोत सस्ते रहते हैं।

Share Market FOR Beginners

तो बढ़ते है सबसे आसान तरीके की ओर Shares को Value करने के। तो देखिए अगर मैं आपसे पुछु की एक ऐसी दुकान है

जो मैं आपको दो लाख रुपये में बेच दूंगा और उस दुकान से आप हर साल एक लाख रुपये कमा सक्ते है।

तो बताइए मुझे की क्या आप ऐसी दुकान खरीदेंगे? दो लाख रुपये में जो आपको हर साल एक लाख रूपए कमा कर दे? खरीदेंगे ना क्योंकि आपको पता है कि दो साल मे आपका पैसा वसूल हो जाएगा और उसके बाद तीसरे साल से Profit ही Profit।

अब इसको थोड़ा Change करते है। अगर मैं आपको बोलू की मैं आपको वो दुकान दे रह हु दो लाख में लेकिन आपको उस दुकान से हर साल सिर्फ बीस हजार का मुनाफा होगा। तब आप वो दुकान खरीदेंगे?

अब आपको पता है कि आपको दस साल लगेंगे केवल अपने अपना पैसा जो लगाया है वो वापिस हासिल करने मे। तो क्या अब आप Invest करेंगे? पर कितना आसान था ना कि जब बात दुकान की हो की दुकान महेंगी मिल रही है या सस्ती।

तो अगर सौ में कोई Stock खरीद रहे हैं तो सौ रुपये हुआ खरीदी का दाम और Profit जो की Shop के समय था एक लाख वो Profit हुआ EPS (Earning Per Share). तो आपको यह देखना है कि आप Share खरीद कितने मे रहे है।

मान लीजिए सौ और अगर EPS (Earning Per Share) है पचास रुपए तो आपको पता है कि EPS से आपका Share Free हो जाएगा। तो ऐसे में यह Share बहोत ही सस्ता है।

लेकिन अगर EPS है पाँच और आपने वो Share खरीदा है सौ रूपए में तो EPS से आपने लगाया हुआ पैसा लेने में ही बीस साल लग जाएंगे। यानी कि इस Shop वाले Logic सेही यह Share बहोत महंगा है।

इसी Shop वाले Example को आगे बढ़ाते हैं दूसरा तरीका जानने के लिये।

तो समझ लीजिए कि मैं आपको एक Shop देना चाहता हूं दो लाख रूपए में और उस Shop के तिज़ोरी में रखे हुए है दो लाख रुपए और मैं कहता हूं

यह Shop दो लाख रूपए में खरीद लीजिए और साथ मे तिजोरी में रखे दो लाख भी आपके तो आपको तो Shop Free में मिल गई ना।

वैसे ही अगर Stocks में मैं आपको बताऊ की कई बार ऐसे Stocks मिल जाते हैं जिनके Company की Total Value होती है एक हजार करोड़ रुपये। और उस Company के Bank में पैसा होता है एक हजार करोड़ रुपए

तो आपको वो Company Free में मिल गई ना। तो अगर आपको Enter Price Value जीरो मिल रही है यानी कि आपको वो Company लगभग Free में ही मिल रही हैं।

वो Share लगभग Free में मिल रहा है क्योंकि जो दाम आप Share के लिए दे रहे है उसके बदले उतना Cash उस Company के पास है।

इसीलिए आप Share खरीदते वक़्त देखे की उस Share का EPS क्या है और उस शेयर मतलब उस Company के पास Cash कितना है

लेकिन आपको Share खरीदते वक़्त सिर्फ EPS और उस कंपनी के पास कितना Cash है सिर्फ ये ही देख कर आप Share मत ख़रीदे

ये Important जरूर है लेकिन Share Market For Beginners को इसके साथ और भी कई चीजे देखनी होती है हम आगे इस बात के बारे में बात करेंगे.

तो आपको How To Invest Money In Share Market For Beginners ये Blog कैसा लगा निचे Comment करके जरूर बताए औऱ आपको कोनसा Stock पसंद हैं औऱ क्यों ये भी बताये.

।। धन्यवाद ।।

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

78 / 100
श्रेणी: Share Market

0 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi