Investing in startup companies

तो आज हम Startups companies के बारे मे बात करने वाले हैं की कैसे Startup में Invest किया जा सकता है। और वो कोन से तरीके हैं जिससे आप investing in startup companies मे Invest कर सकते हो।

अगर आपको Startup का मतलब पता नही है तो मैं आपको बतादूँ के Startups मतलब जो Companies नई शुरू हुईं हैं।

जैसे कि आप देख सकते हो के India में बहुत सारे Startups आ रहे हैं। कुछ Successful हो रहे है तो कुछ Fail हो रहे हैं।

तो अगर कोई Investor investing in startup companies में Invest करता है और वो Startup Successful बन जाता है तो Investors पैसा कमाते हैं। Similarly अगर वो Startup नही चलता या Fail हो जाता है तो Investors का Lose हो जाता है।

Stock Exchange पर Listed Company और Startups में Main Difference ये है Stock Exchange पर Listed Companies में आप एक छोटी Amount से भी Invest कर सकते हो।

Stock Market में जब आप Invest करते हो तो वहा पे Volume बहोत ज्यादा होता है। जिसकी वजह से आप कभी भी Shares Buy कर सकते हो और बेच भी सकते हो। पर इस Startups में ऐसा नही होता।

Startups companies में Shares Tradable नही होते। Startups Easily Stock Markets से ज्यादा Returns देने के लिये जाने जाते है। वही आप नई Companies का Failure Rate देखोगे तो वो भी ज्यादा ही रहता है।

तो जब आप investing in startup companies में Invest करते हो तो यहाँ पर भी Business को समझ ने की बहोत ज्यादा जरूरत होती है।

जैसे कि हम Stock Market में Investment करते वक़्त हम Business को Track करते है, उसकी Performance देखते हैं वही Same System Startups में भी करना होता है।

Startups companies की वैसे History काफी कम होती है जिसकी वजह से Analysis करना और ज्यादा Difficult हो जाता है। तो investing in startup companies में Invest करने का पहला तरीका है

1.Angel Investing

जिस Startups companies में आपको Invest करना है आप Personally उनसे Contact कर सकते हो।

India में बहोत सारे Angel Networks है आप उनके जरिये भी investing in startup companies में Invest कर सकते हो।

Startups में Invest करने के लिए Angel Networks

  • Mumbai Angel Network
  • India Angel Network
  • Delhi Angel Network
  • Chennai Angel Network

तो आप Angel Network की Website पर जाकर Register कर सकते हो। वहाँ पर जो Startups Funding उठाना चाहते है उनकी Pitching भी सुन सकते है।

जैसे कि हम देखते है कि Stock Market में कितनि भी Amount से शुरू कर सकते हैं लेकिन Same चीज़ Startups के बारे मे Apply नही होती है।

Startups companies में Investment करने के लिए आपकी अच्छी खासी Net Worth होनी चाहिए। बहोत सारे Investors और Businessman Angel Investing कर रहे हैं।

2.Crowdfunding

Startups companies में Invest करने का Next तरीका है Crowdfunding। बहोत सारि Crowdfunding Websites है जैसे कि Impactguru.com, Catapooolt.com जिनके जरिए Startups Crowdfunding उठाते हैं।

तो आप उसमे Participate करके आप उस Particular investing in startup companies में Invest कर सकते हो। लेकिन Crowdfunding इतनी Popular नही है और नाही Startups Crowdfunding के द्वारा Fund उठाना पसंद करते हैं।

Basically Startups में Angel Investors और Venture Capital सेही Fund उठाना पसंद करते है।

3.Venture Capital

Startups companies में Invest करने का अगला तरीका है Venture Capitals में Invest करना। Venture Capitals Startups companies में बड़ी Amount Invest करने के लिए जाने जाते हैं।

Basically Venture Capitals Investors से पैसा उठाते हैं और फिर वो पैसा investing in startup companies में Invest करते हैं। तो अगर आपको Angel Investing करना Possible नही है

तो आप Venture Capitals का तरीका अपना सकते हो। यानी आप किसी Venture Capitals में Particular Amount Invest कर सकते हो और फिर Venture Capitals आप जैसे Investors से पैसा Arrange करेंगे और वो पैसा investing in startup companies में Invest करेंगे।

Venture Capitals किसी से भी पैसा नही उठाते हैं। वो सिर्फ High Net Worth Investors सेही पैसा उठाते हैं। तो अगर आपके पास बड़ा Capital है

या अगर Future में आ जाता है तो आप investing in startup companies में Invest करने के बारे मे सोच सकते हो जो कि एक बहोत अच्छा Option है।

तो यहा पर हमने तीन तरीके देखे जिनके जरिये आप Startups companies में Invest कर सकते हो

  1. Angel Investing
  2. Crowdfunding
  3. Venture Capitals

Capital में Invest करना और इन तीनो के अपने अपने Pros and Cons है। तो शुरुआत में आप Angel Investing का तरीका अपना सकते हो।

अगर आप Startup companies में interested हो तो हमे Comment करके जरूर बताए ताकि हम Future में Startup Investing से जुड़े Topics को Cover कर पाए।

।। धन्यवाद ।।

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

78 / 100
श्रेणी: Share Market

1 टिप्पणी

Colitco · दिसम्बर 14, 2020 पर 4:48 अपराह्न

A big help for beginners to analyze the business and market before starting out.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi