Penny Stocks india

यह बहोत Important Issue है Penny Stocks india में लोग बहकावें में आके लाखो रुपए गवा देते हैं। Penny Stocks मतलब 1,2,5 या 10 रुपए में मिलने वाले सस्ते Shares। तो शुरू करते है Penny Stocks in india से जुड़ी चार बातें।

Penny Stocks in india Rule 1

Rule 1. अगर कोई Penny Stock है, तो उसका Reason है, अगर कोई Share एक रुपए में मिल रहा है मतलब उस Share में जरूर कोई गड़बड़ी है, उस Company में कोई ना कोई Problem है।

Stock Market में किसी भी Share का Price Decide होता है इस बात से की Market उसे कितना पसंद या नापसंद करता है।

सारे Mutual Fund Managers या Rakesh Jhunjhunwala जैसे दिग्गज सारा दिन – सारि जिंदगी निकाल देते है एक अच्छा multi-bagger Stock ढूढने मे।

Mutual Fund Managers, Stock Market के Experts तो वो Obviously हमसे ज्यादा जानते है। तो अगर Penny Stocks से एक का बीस करलेना, दस गुना – बीस गुना पैसा कमालेना इतना आसान होता

तो क्यों ज्यादातर Mutual Funds ICICI Bank, HDFC Bank Infosys में निवेश करते, क्यों Rakesh Jhunjhunwala Titan, Lupin जैसी अच्छी Companies में निवेश करते

वो भी Penny Stocks से आसानी से पैसे कमा सक्ते हैना ? लेकिन वो ऐसा नही करते।

Penny Stocks in india Rule 2

Rule 2. अब कुछ लोग बोलते है कि अगर आज किसी Share का दाम एक रुपए है तो वो सौ होगा और वोही हजार होगा हर Company धीरे-धीरे Grow करती है

तो जो एक रूपए है वो काल हजार भी हो सकता है यह एक बहोत बड़ी गलत फैमि है ऐसा बिलकुल नही है।

Market छोटी-बड़ी Company देख के, नई-पुरानी Company देख के Share का Price Decide नही करता।

Company भलेही छोटी हो, सालके Profit भलेही सिर्फ पांच करोड़ हो, पर मगर Fundamentals अच्छे है, Company में Debt ज्यादा नहीं है, Management अच्छा है।

तो Market उसको बहोत अच्छा दाम देगा। और Company चाहे कितनि भी बड़ी हो लेकिन अगर Company अच्छा मुनाफा नही कमाती, कर्जा बहोत ज्यादा है तो वो बहोत कम दाम में मिलेगी।

voda idea को ही देख लीजिए Company तो बहोत बड़ी है लेकिन उसमें इतनी सारी Problems आई के 100 रुपए के भाव से गिरके आज 8-12 रुपए का भाव है।

वही एक छोटी सी Company है Fluidomat Ltd बहोत छोटासा कारोबार है लेकिन Fundamentals बहोत अच्छे हैं। और इसलिए उसके Share 90 रुपए का है।

Penny Stocks in india Rule 3

Rule 3. कुछ लोग Penny Stocks इसलिए ले लेते है क्योंकि Shares की Quantity ज्यादा आती है ज्यादा Quantity रखना कुछ लोग Prefer करते हैं।

तो देखिये कितनी Quantity मिली है? कितनी Units Of Shares है इससे कोई फर्क नही पड़ता। फर्क पड़ता है कि अपने पैसा कितना लगाया है क्योंकि Return तो आपके लगाए हुए पैसो से मिलेगाना।

अगर आपको सौ रुपए निवेश करने हैं तो आप सौ वाला एक ले या बीस वाले पांच इससे कोई फर्क नही पड़ता। और यह भी गलत है कि सस्ते Shares जल्दी बढ़ते हैं।

MRF का Share 8 साल पहले दस हजार रुपए था आज वो सत्तर हजार रुपये के करीब है। तो अगर Company अच्छी है Performance अच्छा रहेगा

तो Share कितना भी ज्यादा दाम का हो वोह बढ़ता चला जायेगा। और कई एक रुपए वाले Share सालो से हिलते भी नही क्यों कि उनका Business Improve नही होता।

Penny Stocks in india Rule 4

Rule 4. यह बात ध्यान में रखना भी जरूरी है कि Share सस्ता हो या महँगा यह उसके दाम से Decide नही होता। जैसे पचास रुपए का Share भी महंगा हो सकता है और पचास हजार रुपए का Share भी सस्ता हो सकता है।

देखिये एक Company है (X) जो हर साल बीस रुपए कमाती है और उसका Share आपको सौ रुपए में मिल रहा है याने के कमाई से पांच गुने में और दूसरी Company hai (Y) जो हर साल पांच सौ रूपए कमाती है। और उसका Share आपको हजार रूपए में मिल रहा है।

तो आप कोनसा खरीदेंगे (X) या (Y)? आप (Y) ही खरीदेंगे क्यों कि आप पांच गुना ज्यादा नही दो गुना ज्यादा देना चाहेंगे। तो हमेशा 100 वाला Share सस्ता हुआ और 1000 वाला महंगा ऐसा नही है यह उसकी Earning से Decide होता है।

देखिए कुछ Shares इसलिए महेंगे हो जाते है क्योंकि वो कभी Split नही करते और Bonuses नही देते। Infosys कई बार Split होता गया और Bonus देता गया।

अगर उसने यह सब नही किया होता तो Infosys का नजाने एक Share लाखो रुपए का होता। तो क्या Bonus या Splits से आपको फायदा होता है?

इससे भी आपको कोई फर्क नही पड़ता क्योंकि आपके पास हजार का एक Share है और Share Split हो गया तो आपके पास पांचसौ के दो हो जाएंगे।

तो बात तो वही हो गई ना के एक हजार के बदले दो पांचसौ के नोट मिल गए। क्योंकि Company का मुनाफा Double नही हुआ है सिर्फ आपके Shares Double हो गए है मुनाफा उतना ही है

तो दाम तो मुनाफे से ही Decide होगा चाहे आपको Shares बीस हजार में मील या बीस रुपए में देखना यह है की उसके Fundamental अच्छे है की नही, उसकी Quality अच्छी है कि नही, यहाँ से ऊपर जाएगा के नही।

आपसे एक खास Request है के हम बहोत से लोगों को देखते है के Penny Stocks में Investment करके फस जाते है। उन्हें पताही नही होता कि Penny Stocks बहोत खतरनाक है।

तो उन्हें ये जानकारी देके आप उनकी Help कर सकते है तो आप खुद से ये जानकारी दे या फिर इस blog को शेयर करे.

अगर आपको अभी भी कोई Penny Stocks या Stock Market के बारे में सवाल है तो आप नीचे Comment में जरुर बताये.

|| धन्यवाद ||

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

80 / 100
श्रेणी: Share Market

2 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi