Rich Dad Poor Dad Summary

Rich Dad Poor Dad Summary को पढ़ के आपका नजरिया बदलेगा कि कैसे आप अपने Mindset से ज्यादा कमा सकते हो ज्यादा Success पा सकते हो.

Mr. Robert Kiyosaki कहते हैं कि उनके दो Father है एक Rich है और दूसरे गरीब है, एक बहुत Educated और Intelligent है और उन्होंने PHD भी Complete की है

तो उनके दुसरे Father ने School भी Complete नहीं किया है। दोनों भी अपने-अपने Career में Successfully थे। पर एक Financially Struggle कर रहे थे, वही दूसरे शहर के सबसे बड़े अमीरों में से एक थे। जब वह पैसों के बारे में बात करते थे

तो दोनों के नजरिए अलग-अलग थे एक का मानना था कि पैसों के प्रति प्यारी ही सभी परेशानियो की जड़ है।

वही दूसरे Father का मानना था कि पैसों का अभाव यानी पैसों की कमी ही सभी परेशानियों की जड़ है।

अब उनके बचपन में Mr. Robert Kiyosaki के सामने यह दुविधा थी कि पैसों के बारे में किसकी सुने? क्योंकि पैसों के बारे में दोनों के नजरिए पुरी तरह से अलग थे।

उनके एक Father को हमेशा यह कहने की आदत थी कि “हम यह ले नहीं सकते” ” हम वह ले नहीं सकते” वही उनके दूसरे Father यह शब्द कभी यूज़ नहीं करते थे। यहां तक कि उन्होंने Robert को भी यह शब्द इस्तमाल करने से मना कर दिया था।

वह कहते थे कि तुम अपने आप से पूछो, कि “कैसे तुम इस चीज को ले सकते हो?”, जब तुम अपने आप से यह सवाल पूछते हो तो तुम्हारा दिमाग काम करने लगेगा।

उनका यह कहना नहीं था कि सब कुछ खरीदते चलो, उनका कहना था कि अपने दिमाग को Active रखो, उसे काम पर लगाओ, इससे तुम्हारे Brain का Exercise होगा और वह दिन-प्रतिदिन Strong बनता चला जाएगा।

उनके एक फादर करते थे कि कभी Risk मत लो, वही दुसरे फादर कहते थे कि Risk को Manage करना सीखो।

उनके एक फादर कहते थे कि पढ़ाई करो College Degree लो और एक अच्छी Job कर लो।

वही दूसरे Father उन्हें करते थे की पढ़ाई करो, और पैसा कैसे काम करता है यह सीखो, पैसों के लिए काम मत करो

बल्कि पैसों को तुम्हारे लिए काम पर लगाओ। और फिर ९ साल की उम्र में Robert ने Decide किया कि उनके Rich Father की सुनेंगे और उनसे पैसों के बारे में सीखेंगे और पैसों के मामलों में अब वह उनके पढ़े-लिखे और Poor Dad को Follow नहीं करेंगे

Actually Mr. Robert के Poor Dad उनके Real Father थे जो कि बहुत पढ़े-लिखे थे और Teacher की Job करते थे। पर वह Financially Poor थे।

वही Robert जीने Rich Dad कहते हैं वह Actually अपने दोस्त Mike के Dad है जिनके पास Robert और उनके दोस्त Mike उनके पास पैसे कैसे कमाते हैं यह सीखने जाते थे।

Robert के यह Dad ने अपनी Schooling भी Complete नहीं कि थी, फिर भी वह उनके शहर के अमिर लोगों मैं से एक थे। तो Robert और Mike के Request पर उनके Rich Dad उन्हें पैसा कैसे कमाते है यह सीखने के लिए राजी हो गए।

तो Rich Dad ने उन्हें पैसों की बारे में कुछ बहुत Important Lessons बताएं जिनके बारे में अब हम बात करेंगे। Rich Dad ने उन्हें कहा कि आप कितना भी पैसा कमाते हो यह उतना Important नहीं है

Important यह है कि कितना पैसा आप अपने लिए बाजू में रखते हो यानी Save करते हो। बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं है इसलिए हम देखते है कि Lottery जीतने वाला Middle Class या गरीब आदमी जब अचानक अमीर बन जाता है

तो वह कुछ साल बाद फिर से पुरानी Financial Condition पर वापस आ जाता है। लॉटरी में लाखों-करोड़ों जितने के बाद भी वह जहां से उन्होंने शुरू किया था 

वहीं पर आकर पहुंचते है। और हम देखते हैं कोई Sports Player 25-30 साल की उम्र में करोड़ों कमा रहा था

पर उसके 10-15 साल बाद उसके पास कुछ नहीं बचा है, वह अब बेघर हो गया है, या अब Buses साफ कर रहा होता है, या अब Bridge के नीचे सो रहा है। 

तो Long Terms में आप कितना पैसा कमाते हो यह Matter नहीं करता है But आप इतना पैसा अपने लिए रख रहे हो

वह Matter करता हे। चलो अभी इसे Details में समझते हैं तो पहला Role है Assets और Liabilities क्या होती है

यह पता होना चाहिए। और उनकी बीच का Difference पता होना चाहिए। Rich Dad ने उन्हें Simple भाषा में बताया के Assets आपके जेब में पैसे डालता है, वहीं Liabilities आपके जेब से पैसा निकालती है।

अगर आपको अमिर बनना है तो आपको Assets खरीदने होंगे और अगर आपको या Middle Class बनना है

तो आपको Liabilities खरीदनी होगी। कोई भी अमीर आदमी Litrate पढ़ाया-लिखा हो या ना हो पर वह Financially Litrate जरूर होता है, याने पैसा कैसे काम करता है

यह उसे जरूर पता होता है और पैसा कैसे काम करता है यह School और Colleges में नहीं सिखाया जाता। हर शक्स का एक Income Statement होता है, Balance Sheet होती है और Cash Flow होता है

Income Statement में 2 Section होते है

Rich dad poor dad summary income statement

Income और Expenses तो Income Statement हमें बताता है कि कितने पैसे आपने कमाए है और कितने खर्च किए हैं और सब Expenses निकालने के बाद आपके पास कितना पैसा बचा है? या कुछ बचा भी है? या नहीं?

Balance Sheet में भी 2 Section होते हैं

Rich Dad Poor Dad Summary Balance Sheet

Assets और Liabilities आपके Assets आपके लिए पैसा बनाते हैं। आपकी Real Estate आपकी Stock Market Investment, Bond में की हुई Investment, यह सारे Assets है

जो आपको पैसा बनाने में मदद करते हैं और Liabilities मतलब आप की देनदारी। जैसे कि घर का या Car का Loan, Cradit Card का Loan आदि. नीचे दिए हुए Diagram में Arrows हमें Cash का Flow बताते है।

Rich Dad Poor Dad Summary Poor Man Income Statement

यानि कैसे आपके पास पैसा आ रहा है और कैसे वह बाहर जा रहा है।

चलो तो अब कुछ Basic Diagram के साथ समझते हैं कि गरीब आदमी और अमीर आदमी का Cash Flow कैसा होता है

गरीब आदमी का Cash Flow कुछ इस तरह होता है।

Rich Dad Poor Dad Summary-Poor-Man-Income-Statement

गरीब लोगों का Income Source Salary होता है। उनका लगभग सारा पैसा खाना, कपड़े, बच्चों की पढ़ाई और बाकी चीजों में चला जाता है।

महीने के आखिर में उनके पास कुछ नहीं बचता। इसलिए Cash Flow इनका इस तरह होता है। गरीब लोगों का Asset Column हमेशा खाली होता है।

क्योंकि उनके सारे खर्चे होने के बाद उनके पास कुछ नहीं बचता है और अगर बचता भी है

तो वह Assets के बारे में नहीं सोचते है। क्योंकि Assets के बारे में उन्हें किसी ने सिखाया नहीं होता। ना School-Colleges में ना मां-बाप या दोस्तों ने।

अब Middle Class आदमी का Cash Flow देखते हैं।

Rich Dad Poor Dad Summary Middle Class Income Statement

Middle Class लोगों का एक Set Pattern होता है। जिनकी शादी हुई है वह पहले किराए के घर में रहने जाते हैं, फिर नया घर लेने के बारे में सोचते हैं घर लेने के बाद वह फर्निचर लेते हैं, फिर जैसे-जैसे इनकम बढ़ती है

वैसे वह Car और दूसरे सामान खरीदते हैं। इन सब चीजों की वजह से उनका Liabilities Column Car loan, Credit card loan आदि। इसमें भर जाता है और Loans के EMI की वजह से उनके Expenses बढ़ते हैं

तो सबकी उनकी पूरी Salary Monthly Expenses में चली जाती है। और उनका लगभग Asset Column खाली ही रह जाता है।

चलो तो अब Rich लोगों का Cash Flow देखते हैं अमीर लोगों का Cash Flow कुछ इस तरह होता है।

Rich Dad Poor Dad Summary Rich Man Income Statement

उनके Assets उनके लिए पैसा कमाते हैं। Robert के जो Poor Dad थे उनका सारा पैसा Expenses मै ही चला जाता था और बाद में Assets खरीदने के लिए उनके पास कुछ नहीं बता था।

वही उनके Rich Dad पड़े लिखे ना होने की बावजूद भी कई सालों से Assets मे कर रहे थे जिसकी वजह से उनका Asset Column उनके Liabilities से बहुत बड़ा हो चुका था और सब उनके Assets उनके लिए उनके Expenses से ज्यादा Income Generate कर रहे थे.

भले ही पढ़े-लिखे नहीं थे पर वह पूरी तरह Financially Litrate थे याने पैसा कैसे काम करता है यह उन्हें अच्छी तरह से पता था।

चाहे गरीब आदमी हो या Middle Class आदमी हो उसे पैसा कमाना तो आता है

Rich Dad Poor Dad Summary Poor Man & Middle Class Income Statement

पर उसे कमाया हुआ पैसा Manage करना नहीं आता। उन्हें Hard Work करना तो आता है पर उन्हें पैसों से Hard Work करवाना नहीं आता। तो बस खुद ही काम करते रहते हैं

अपने पैसों को काम पर नहीं लगाते। जैसी-जैसी उनका Income बढ़ता है उसी Preposition मैं उनके Expenses भी बढ़ते हैं। उन्हें लगता है ज्यादा पैसा आने से उनके Problem भी Solve हो जाएंगे

इसलिए वह अपनी Salary बढ़ाने में मेहनत करते हैं चाहे उनकी Salary कितनी भी बढ़ जाए उनके Financial Problem कभी खत्म नहीं होती।

यह नहीं समझते कि उनकी असली Problem उनके पास जो पैसा है वह कैसे खर्च कर रहे हैं इसमें छुपी है और यह Problem Financial Litrate कि वजह से है।

तो सबसे पहली बात जो आपको Follow करनी चाहिए वह यह है कि सबसे पहले खुद को Pay करो।

जो भी पैसा आप कमाते हो उसमें से कुछ पैसा खुदके लिए रखो। याने सबसे पहले खुद के लिए पैसा बचाओ और उन पैसों के Assets खरीदो जो आपके लिए Income Generate कर सके।

Mr.George S. Clason कि Book “The Richest Man In Babylon” में यह बताई गई है जिसकी Summary भी हम जल्दी Cover करेंगे.

गरीब और अमीर लोगों में एक सबसे बड़ा फर्क होता है और वही है कि Poor और Middle Class लोग पहले सब Expenses कर लेते हैं और आखिर में अपने लिए पैसे रखते हैं।

इसकी वजह से वह ज्यादातर खुद के लिए कुछ भी नहीं बचा पाते और नहीं किसी Assets मैं Invest कर पाते हैं। वही अमीर लोग सबसे पहले खुद को Pay करते हैं और बाद में सारे Expenses करते है।

यह चीज करने के लिए बहुत Self disciplines लगता है बहुत Practice लगती है कई बार कुछ Financial Problem आएगी और तब भी सबसे पहले खुद को ही Pay करना है।

जब आप यह Self disciplines लगा लो गे तो समझ लेना कि अमीर बनने की तरफ पहला कदम रख लिया है।

जो लोग सबसे पहले खुदको को Pay करते हैं उनका Cash Flow कुछ इस तरह होता है।

Rich Dad Poor Dad Summary self-discipline Income Statement

जैसे जैसे आप सबसे पहले अपने लिए पैसे बचाकर Assets मे Invest करोगे वैसे वैसे आप के Income Source बढ़ जाएंगे।

जो लोग सबसे पहले खुद को Pay नहीं करते उनका Cash Flow इस तरह होता है।

Rich Dad Poor Dad Summary Poor Mindset Income Statement

यहां पर आप दोनों Cash Flow के बीच का Difference देख सकते हो.

Rich Dad Poor Dad Summary

दूसरी बात यह है कि अमीर लोग Assets Column पर Focus करते हैं। वही गरीब लोग Income Statement पर Focus करते हैं।

अमीर लोग Business में अपना पैसा Invest करते हैं Stock और Bond मैं Invest करते हैं Real Estate में करते हैं और भी कई जगा करते हैं जहां उन्हें Income मिलती रहे।

Rich Dad Poor Dad Summary Poor Man & Rich Man Income Statement

तो उनकी यह Income उनके लिए यह Assets है। जो उनके लिए Income Generate करती है। जो Asset आपको पसंद है आपको उनमें Invest करना चाहिए।

तो पता करें आपको कौनसी Assets Class अच्छी लगती है। Mr.Robert Kiyosaki को land और Buildings बहुत पसंद है इसलिए वो Land और Buildings मैं करते है।

उन्हें छोटी Companies में Invest करना भी पसंद है इसलिए वह छोटी Companies मैं भी Invest करते है। तीसरी बात ये हैं अमीर लोग Luxury Products जैसे कि बड़े बंगले, Jwellery, Diamonds, गाड़ियां आखिर में खरीदते हैं

पहले वो Assets खरीदते हैं जबकि बाकी लोग पहले खरीदते हैं। अमीर लोग पहले अपना Assets Column Strong करते हैं। और उनसे मिलने वाले पैसों से Luxury Products खरीद ते हैं अगर उन्हें कोई महंगी चीज खरीदना है

तो वह पहले सोचते है कि किस तरह अपने Asset Column को Strong किया जा सकता है, जिससे यह मिलने वाला Income बढ़ेगा और उस से हम उस महंगी चीज को खरीद सकेंगे।

तो वह Continuosly अपने दिमाग को Use करते हैं। उनसे Exercise करवाते हैं। इससे उन्हें पैसे कमाने के Ideas मिलती रहती है।

इस तरह वह Luxury Products खरीदने से पहले अपना Income और Income Source बढ़ाने के बारे में सोचते है।

वही बाकी लोको का एक ही Income Source होता है और वह है Job और जब वह कोई Luxury Products खरीदते हैं तो उनका पूरा Financial Budget बिगड़ जाता है।

जीन गरीब और Middle Class लोगों को Lottery लगती है वह भी अपना Assets Column Strong करने की बजाए अपने Expenses बढ़ाते हैं और कुछ साल बाद अपने पुराने Situation पर आप पहोंचते है। तो यहां पर Income Problem नहीं है

Problem है उन पैसों का Management किस तरह आप उन पैसों को Use करते हो। तो यह थी Mr.Robert Kiyosaki की Book Rich Dad Poor Dad की Summery इसको आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

Rich बनने के लिए कुछ Roles दिए गए है जिन्हे हम जल्दी Cover करने की कोशिश करेंगे।

।। धन्यवाद।।

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

87 / 100
श्रेणी: Book Summary

4 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi