आपको इस blog में Blue chip stocks क्या है ? (what is blue chip stocks in hindi.) इसकी Simple और Valuable जानकारी मिल जाएगी.

 What is blue chip stocks in hindi.

Blue chip stocks उन कंपनी के Stocks को कहते है जो सालो से बिज़नेस में है reputed यानि प्रतिष्ठित है financialy strong है सालो से consistence performance दिखा रहे है और जिनका बोहोत अच्छा track record है

blue chip stocks का market capitalization बोहोत बड़ा होता है और usually ये कंपनी अपने अपने sector में market leader होती है.

Blue chips stocks के बारे में और बताऊ तो ये stocks बोहोत कम volatile होते है blue chips stocks में लम्बे अवधि से अच्छे और stable performance की history होती है इसीलिए blue chips stocks में invest करना बाकी stocks के मुकाबले safe माना जाता है.

तो चलिए देखते है ऐसे Stocks को Blue chips Stocks क्यों कहते हैं एक ज़माने में यानि 1920 में पोकर के खेल में Blue chip यानि नीले रंग के chip सबसे कीमती थे Oliver Gingold जो की US के news publication कंपनी Dow Jones में काम करते थे.

उन्होने 1923 में पहली बार bluechips इस शब्द का इस्तेमाल किया और बादमे ये शब्द प्रचिलित हुआ उसके बाद जो stocks valuable है और शुरुआत में बतायी क्वालिटी है उन Stocks को Bluechips Stocks कहा जाने लगा.

बोहोत सारे Bluechips Stocks invester को Dividend देते है जिने Dividend क्या ये पता नहीं वो निचे दिए हुए लिंक को क्लिक करके पता कर सकते है.

Bluechips stocks में बोहोत ज्यादा liquidity होती है यानि bluechips stocks में बोहोत ज्यादा seller and buyers avalible होते है इसीलिए shares buy और sell करने में दिकत नहीं आती हैं.

Bluechips stocks वो successful कंपनी होती है जिन्होने पहले ही सफलता के आसमान चुमलिये होती है इसीलिए ऐसी कंपनी में अचानक एकदम ज्यादा growth की possible कम होती है.

इसीलिए bluechips stocks में quick return यानि कम अवधि में ज्यादा return expect नहीं कर सकते bluechips stocks stable और consistence return देने के लिए जाने जाते है.

जैसे की हम ने देखा की bluechips stocks में बोहोत सारी quality होती है इसीलिए stability, अच्छा financial backup, कम volatililty, consistence performance etc. ये सारी क्वालिटी के चलते bluechips stocks में sharf downfall और quick losses बोहोत कम देखने को मिलते है.

इसीलिए इन stocks में downside risk कम होती है बोहोत सारे bluechips stocks sensex और Nifty में शामिल है.

Bluechips stocks उन लोगो के लिए बहेतरीन investment हो सकती है जीने share market में long term के लिए safely invest करना है.

लेकिन bluechips stocks हमेशा perform करेंगे ऐसा भी नहीं है आज जो कंपनी bluechip है वो कुछ दिन या कुछ साल बाद bluechips ही रहेगी ऐसा नहीं हो सकती है तो इससे हमें ये पता चलता है कभी कभी best कंपनी भी ख़राब टाइम में sustence नहीं कर पाती.

कई बार में recession या extream stress के वक़्त best कंपनी भी struggal कर सकती है इसलिए आपको bluechips stocks में investment करते समय भी selective रहना होगा आँख बंद करके आप किसी भी bluechips stocks में invest नहीं करना चाहिए.

Bluechips stocks में जो best है उन आपको ढूढना होगा इंडिया में Reliance Industries  , HDFC bank , TCS और भी कही सारे bluechips stocks है.  

बोहोत सारे mutual fund schems है जो सिर्फ bluechips stocks में invest करते है अगर आपको mutual fund पता नहीं तो आप मुझे निचे comment में जरुर बताये हम mutual fund के बारे में आपको simple और valueable जानकारी देंगे.

|| धन्यवाद ||

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

82 / 100

1 टिप्पणी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi