Financial Ratios

EPS ( Earning Per Share)

What is EPS in Stock Market

Share Holders Company में Part Owner (भागीदार) होते है। तो Company जो Profit कमाती है उसपर उनका हक़ होता है। पर Company अपना पूरा Profit Share Holders के साथ Share नही करती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादातर Companies पूरा या ज्यादातर Profit Company में Reinvest करना पसंद करते हैं। ताकि Company का Business और आगे बढ़े और Future में Company के Share Holders को उसका फायदा मिले।

EPS Definition

EPS (Earning Per Share) मतलब अगर Company अपना पूरा Profit Company के Share Holders के साथ Share करती तो Share Holders को एक Share के पीछे कितने रुपए मिलते वो Value मतलब EPS (Earning Per Share).

Company के Profit को जब आप Company के Number Of Outstanding Share से Divide करते हो

तो आपको पता चलता है के Company अपना पूरा Profit Share Holders के बीच बाट देती तो Share Holders को एक Share के पीछे कितने रुपए लगते।

EPS Formula

देखो नाम से ही सबकुछ पता चलता है Earning Per Share, Earning मतलब Profit, यानी Profit Per Share। तो EPS का Formula है :-

EPS Formula

Company का Net Profit आपको Company के Profit And loss Statement में मिलेगा। Net Profit को PAT यानी Profit After Tax भी कहते हैं।

Earnings Per Share Example

Company के Number Of Outstanding Shares पता करने के लिए आपको Company के Market Capitalization को Company के Current Market Price से Divide करना होता हैं।

Number Of Outstanding Shares Formulaबहेतर होगा के आप Company का Market Capitalization और Company की Share Price Market Close होने के बाद कि लीजिए।

How to Calculate EPS

चलो तो CDSL का Financial Year 2020-21 का EPS Calculate करते है। तो CDSL के Number Of Outstanding Shares पता करने के लिए हमे CDSL के Market Capitalization को उसके Share Price से Divide करना होगा।

CDSL की 27-07-2020 Closing Price ₹ 350.55 है और CDSL का Market Capitalization ₹ 3,662.73 Crore है।

Number Of Outstanding Shares Formula

CDSL Number Of Shares

CDSL Share Total No. Of Outstanding Shares = 10.45 Crore

CDSL Share का Financial year का Net Profit 84.38 Cr है

EPS FormulaCDSL Share EPS

आज कल EPS Ready Made मिल जाता है इसलिए आपको उसे निकालने की ज़रूरत नहीं। आपको जरूरत है उसे Analyze करने की।

www.moneycontrol.com पर जब आप किसी Share का नाम Search करते हो तो आपको वहाँ EPS मिलता हैं।

वहाँ EPS के बाजु में Bracket में TTM लिखा होता है मतलब (Trailing Twelve Months) पर सिर्फ 1-2 साल का EPS देखकर काम नही चलता है।

आपको कम से कम 5-6 साल का EPS देखना होगा। पिछले 5-6 साल का EPS देखने के लिए

आपको www.moneycontrol.com पर जाकर Share का नाम Type करना होगा और फिर वहाँ Financials पर Click करके Ratios पर Click करना होगा।

वहाँ आपको सारे तो नही कह सकता पर बहोत सारे Financial Ratios मिल जाएंगे। EPS जितना ज्यादा उतना अच्छा अगर Company का EPS 5-6 सालो से बढ़ रहा है तो वह एक अच्छा Signal है।

जब आप Fundamental Analysis करते हो तो बस एक या दो Ratios Check करके काम नही चलता है। किसी Stock का EPS अच्छा है और लगातार बढ़ रहा है

यह सोच कर आप Shares नही खरीद सकते। EPS तो Fundamental Analysis का छोटा सा हिस्सा है। तो Fundamental Analysis करते वक्त आपको कई सारी चीजें Check करनी होती है और EPS उनमें से एक है।

इसीलिए सिर्फ EPS देखकर काम नही चलता है। किसी Company का EPS लगातार बढ़ रहा है यह एक अच्छी बात है

पर यह बात जानना बहोत जरूरी है के EPS क्यों बढ़ रहा है?, Company ने अपने Business में क्या Changes लाए है?, Company का कोन सा Product अच्छा Perform कर रहा है ? जिस्से Company का EPS औऱ Profit बढ़ रहा है।

इन जैसी सारि चीजे आपको पता करनी होगी। इन सबको समझनेके लिए आपको Company के Business को अच्छेसे समझना होगा। और छोटी-छोटी बातो पर भी ध्यान देना होगा।

कई बार Companies बहोत सारा Loan उठाती है और वो पैसा Business में डालकर अपनी कमाई और Business बढ़ाती है।

अगर Company एक limit में Loan ले रही है तो ठीक है पर अगर Company हद से ज्यादा Loan ले रही है

तो ऐसी Company का EPS अगर बढ़ भी रहा है तो आगे चलकर Investors और Company को घातक साबित हो सकता हैं।

Company का Rate कम है या ज्यादा ये पता करने के लिए भी Ratios होते है। EPS का उपयोग P/E निकालने में किया जाता है। P/E के बहोत Important Valuation Ratio है

|| धन्यवाद ||

Important Links :-

Open Demat & Trading Account in Zerodhahttps://zerodha.com/?c=NH6775

81 / 100
श्रेणी: Share Market

0 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi